Sansad 33333

पेगासस, किसान, महंगाई के मुद्दे विपक्ष का हंगामा, लोकसभा, राज्यसभा सोमवार तक स्थगित

मॉनसून सत्र के 10वें दिन आज शु्क्रवार को पेगासस विवाद, किसान आंदोलन और महंगाई के मुद्दे पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी रहा. हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित करने से पहले दो बार रोकनी पड़ी. सदन पहले 12 बजे तक और फिर 2.30 बजे तक स्थगित कर दी गयी थी.. वहीं लोकसभा की कार्यवाही भी 12 बजे तक स्थगित करनी पड़ी. बाद में इसे भी सोमवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया
बता दें कि लोकसभा और राज्‍यसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा करना शुरू कर दिया. विपक्षी सांसदों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी. विपक्षी दल पेगासस जासूसी कांड, किसान आंदोलन और कोरोना वायरस महामारी के मुद्दे पर सरकार को लगातार घेरने में लगे हैं. हालांकि पेगासस के मुद्दे पर सरकार जवाब भी दे चुकी है, लेकिन विपक्ष प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से जवाब मांग रहा है. हंगामा रुकता नहीं देख लोकसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गयी,

सत्ता पक्ष चर्चा के लिए तैयार, लेकिन विपक्षी दल नहीं दे रहे अनुमति
संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में पेगासस मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे विपक्षी दल के सांसदों से कहा कि लोगों से जुड़े बहुत सारे ऐसे मुद्दे हैं, जिनपर चर्चा जरूरी है. सरकार बिना चर्चा के विधेयकों को पारित नहीं करना चाहती. हम चर्चा के लिए तैयार हैं लेकिन आप इसकी अनुमति नहीं दे रहे हैं.

विपक्ष ने संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा कर ली थी. इसके लिए राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कमरे में 16 विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई. इसमें राज्यसभा और लोकसभा के नेता शामिल थे.

बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे, आनंद शर्मा, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), सुखेंदु शेखर रॉय (TMC), तिरुची शिवा और आरएस भारती (DMK), ई करीम (CPM), विशंभर निषाद (SP), वंदना चव्हाण और फौजिया खान (NCP), विनय विश्वम (CPI), संजय राउत (शिवसेना), एमवी श्रेयांश कुमार (LJD), श्री वाइको (MDMK) मौजूद थे.

लोकसभा के नेता शामिल हुए
बैठक में लोकसभा के अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, सुरेश कोडिकुनिल, माणिक टैगोर (कांग्रेस), टीआर बालू (DMK), हुसैन मसूदी (नेशनल कॉन्फ्रेंस), ए एम आरिफ (CPM), ए शमसुद्दीन (IUML), एनके प्रेमचंद्रन (RSP), थॉमस जी (केरल कांग्रेस-एम), डी रविकुमार (VCK), सौगत रॉय (TMC), श्याम सिंह यादव (BSP) शामिल हुए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via