बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में तीसरे चरण को लेकर अबतक 240 नामांकन पत्र दाखिल

Team Drishti

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तीसरे चरण के 78 सीटों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर 13 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई है। तीसरे चरण के लिए अबतक 240 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि इस चरण के लिए 20 अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे जबकि 21 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच एवं 23 अक्टूबर तक नामांकन वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। वहीं, तीसरे चरण के विधानसभा चुनाव के साथ होने वाले वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के उप चुनाव को लेकर भी नामांकन प्रक्रिया जारी है और इस उप चुनाव को लेकर अबतक मात्र एक नामांकन पत्र दाखिल किए गए है।

दूसरे चरण के 94 सीटों के लिए 1514 प्रत्याशियों के नामांकन वैध
बिहार में दूसरे चरण के 94 सीटों के लिए 1514 प्रत्याशियों के नामांकन वैध पाए गए। निर्वाचन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे चरण के चुनाव को लेकर 1717 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। प्राप्त जानकारी के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि के बाद 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की गयी और 203 नामांकन पत्रों को रद्द कर दिया गया। दूसरे चरण के चुनाव को लेकर 19 अक्टूबर तक नामांकन वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है।

सीवान के दरौली (सु) में मात्र 4 तो महाराजगंज में सर्वाधिक 28 प्रत्याशी वैध
प्राप्त जानकारी के अनुसार सीवान के दरौली (सु) विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम मात्र 4 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए है। जबकि सीवान के ही महाराजगंज विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 28 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाए गए है। गौरतलब है कि पहले चरण के 71 सीटों के लिए चुनाव को लेकर नामांकन वापसी के बाद 1066 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

Leave a Reply

हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: