भारत में लॉन्च हुआ व्हाट्सएप पे, अब चैटिंग करते हुए कर पाएंगे पेमेंट.

Team Drishti.

भारत में अब व्हाट्सएप यूजर्स व्हाट्सएप यूपीआई पेमेंट ऐप से एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे. लगभग 3 साल से व्हाट्सएप को इसका इंतज़ार था और अब कंपनी ने इसे भारत में लाइव कर दिया है. व्हाट्सएप यूपीआई बेस्ड पेमेंट की टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है. भारत में व्हाट्सएप पेमेंट दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा. अगर आपके वॉट्सऐप में पहले से ही पेमेंट का ऑप्शन है तो अब आप इसे यूज कर सकते हैं. नहीं है तो वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं.

व्हाट्सएप पेमेंट यूज करने के लिए कस्टमर्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो यूपीआई सपोर्ट करता है. वॉट्सऐप पेमेंट ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स दर्ज करके इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं. व्हाट्सएप के मुताबिक़ यहां पेमेंट करना सिक्योर होगा और हर ट्रांजैक्शन के लिए यूपीआई पिन की जरूरत होगी. स्टेटमेंट में कंपनी ने कहा है कि व्हाट्सएप पेमेंट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इसके लिए यूजर्स ऐप अपडेट कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल
सबसे पहले अपने व्हाट्सएप को अपडेट करें. इसके बाद व्हाट्सएप एप को खोलें और सेटिंग्स में जाएं. वहां आपको पेमेंट का विकल्प दिखेगा. अब पेमेंट पर क्लिक करने पर न्यू पेमेंट और एड पेमेंट मेथड विकल्प मिलेगा. आपको एड पेमेंट मेथड पर क्लिक करने पर कई सारे बैंकों के नाम दिखेंगे. अब अपने बैंक का चयन करें. इसके बाद आपके फोन पर एक वेरिफिकेशन मैसेज आएगा. वेरिफिकेशन के बाद आपको यूपीआई पिन बनाना होगा. अब किसी को पेमेंट करने के लिए उस व्यक्ति का चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन ( फोटो, वीडियो आदि भेजने वाले आइकन) पर टैप करें. वहां आपको पेमेंट का विकल्प दिख जाएगा और आप पेमेंट कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: