महंगा फेशियल नहीं घर पर बने कद्दू के फेसपैक से पाएं बेदाग खिला-खिला चेहरा

कद्दू सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए फायदेमंद है। इसका बना फेसपैक बेदाग स्किन के साथ बेहतरीन निखार पा सकते हैं।
India TV Lifestyle DeskIndia TV Lifestyle Desk
Updated on: September 15, 2020 14:24 IST
कद्दू फेसपैक- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM
कद्दू फेसपैक
कद्दू एक ऐसी सब्जी हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रोगों को से लड़ने में मदद करता है। लेकिन यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। चेहरे पर इससे बना फेसपैक लगाने से आपकी स्किन हमेशा ग्लो करेगी। इसके साथ ही स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा मिलेगा।

स्किन को करें हाइड्रेट

कद्दू में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ मॉश्चराइज करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद सल्फेट रुखापन से छुटाकारा दिलाता है।

बढ़ती उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां और खूबसूरत चेहरा तो एंटी एजिंग के लिए अपनाएं ये जापानी सीक्रेट

स्किन को रखे जवां
कद्दू में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी स्किन के डार्क स्पॉट, पिगमेंटेशन के साथ स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला जवां बनाने में मदद करता है।

पिंपल को करे छूमंतर
अगर आप हमेशा पिंपल, एक्ने की समस्या से परेशान रहती हैं तो कद्दू का फेसपैक लाभकारी होगा। इसमें मौजूद विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

रातों रात पिंपल्स हो जाएंगे गायब, बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

ऐसे बनाएं कद्दू का फेसपैक
एक बाउल में 2 चम्मच कद्दू की प्यूरी, एक चम्मच शहद, एक चौथाई चम्मच जायफल और एक चम्मच सेब का सिरका डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे पिंपल में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 10 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।
1 चम्मच मूंगफली के दानों का पाउडर में एक चम्मच कद्दूकस प्यूरी और एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आप चाहे तो इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर डाल सकते हैं। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। थोड़ी देर सर्कुलर मोशन में मसाज करने के बाद 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धोकर मॉश्चराइजर लगा लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: