Bihar Assembly Election 2020: दूसरे चरण के लिए इन 94 सीटों पर आज शाम से चुनाव प्रचार बंद

Team Drishti

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों के लिए चुनाव प्रचार का शोर रविवार की शाम को थम जाएगा.कुल 1463 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. इनमें 1316 पुरुष, 146 महिला एवं एक थर्ड जेंडर की प्रत्याशी शामिल हैं. इस चरण में 623 निबंधित गैर मान्यता प्राप्त दलों से तो 513 निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

चुनाव क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होना है वहां रविवार की शाम चार बजे और जिन क्षेत्रों में छह बजे तक मतदान होना है वहां शाम छह बजे के बाद चुनाव प्रचार समाप्त हो जाएगा.चुनाव आयोग के अनुसार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व इन सीटों के प्रत्याशी सिर्फ व्यक्तिगत जनसंपर्क के माध्यम से ही वोट देने की अपील कर सकेंगे. चुनावी सभा, नुक्कड़ सभा इत्यादि से होने वाले चुनाव प्रचार पर रोक लग जाएगी।

कई प्रमुख नेता चुनाव मैदान में
इस चरण में चार मंत्री पटना साहिब से नंद किशोर यादव, मधुबन से राणा रणधीर सिंह,नालंदा से श्रवण कुमार और हथुआ से रामसेवक सिंह चुनाव मैदान में हैं. इनके अलावा कुम्हरार से अरुण सिन्हा, चेरिया बरियारपुर से मंजू वर्मा, राघोपुर से तेजस्वी यादव, हसनपुर से तेजप्रताप यादव सहित कई प्रमुख नेता चुनाव मैदान में हैं।

किस दल के कितने प्रत्याशी
जदयू 43
भाजपा 46
कांग्रेस 24
राजद 56
लोजपा 52
रालोसपा 36
सीपीआई 04
सीपीएम 04
बसपा 33
राकांपा 29

आठ निर्वाचन क्षेत्रों में शाम चार बजे तक ही मतदान
आठ निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही जबकि शेष 86 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी।
सिटिंग सीटें
राजद 31
जदयू 30
भाजपा 22
लोजपा 02
कांग्रेस 07

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हिन्दी हिन्दी English English
Live Updates COVID-19 CASES
%d bloggers like this: